Baking Soda Vs Baking Powder: Baking soda and baking powder also confuse you, so know here these 3 differences between the two

Baking Soda Vs Baking Powder: बेकिंग सोडा और बेकिंग पाइडर दोनों ऐसी चीजें है जिनका इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. लेकिन बहुत से लोगों को ये लगता है कि ये दोनों एक ही है, तो हम आपको बता दें कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों अलग अलग चीजें है.

Baking Soda Vs Baking Powder: Here's The Difference So You Can Finally Stop Confusing Them

Baking Soda Vs Baking Powder: बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खट्टी चीजों जैसे दही, छाछ और नींबू के रस में किया जाता हैHighlights

  • बेकिंग सोडा से जले बर्तनों को साफ किया जा सकता है.
  • बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खट्टी चीजों दही, छाछ और नींबू में किया जाता है
  • बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल केक बनाने में किया जाता है.

Baking Soda Vs Baking Powder: बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों ही चीजें खाने को फुलाने के लिए यूज़ की जाती हैं. जब इन्हें आटे या मैदा में मिलाया जाता है, तो ये चीजों के साथ रिएक्ट कर उन्हें फुलाने का काम करती है. लेकिन दोनों को अलग-अलग तरीके से यूज़ किया जाता है. बेकिंग सोडा और बेकिंग पाइडर दोनों ऐसी चीजें है जिनका इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. लेकिन बहुत से लोगों को ये लगता है कि ये दोनों एक ही है तो हम आपको बता दें कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों अलग अलग चीज है. जिनका इस्तेमाल भी अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है. तो चलिए आज हम आपको बताते है बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर के इस्तेमाल के बारे में-

बेकिंग सोड़ा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर ऐसे जानेंः

1. बेकिंग पाउडर चिकना मुलायम मैदे के जैसे होता है, लेकिन बेकिंग सोडा दरदरा होता है.

2. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खट्टी चीजों जैसे दही, छाछ और नींबू के रस में किया जाता है, लेकिन बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल नमी वाली चीजों के लिए किया जाता है.

3. कोई भी नान, भटूरा जैसी चीजों को बनाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है, वही केक और बेकरी जिन्हे तला नहीं जाता उनमें बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है.

vinegar and baking soda make baked foods light

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप इन जरूरी कामों के लिए कर सकते हैंः

1. बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल आप खाना के अलावा कपड़े साफ करने में कर सकते है. अगर आपके कपड़े ज्यादा गंदे हो तो उन्हे साफ करने के लिए आप बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल कर सकते है.

2. घर की सफाई फ्लोर और टाइल्स को चमकाने का काम भी बेकिंग सोडा से किया जा सकता है.

3. खाना पकाने के बर्तन कभी-कभी बहुत अधिक जल जाते हैं जिन्हे आसानी से साफ नहीं किया जा सकता तब आप बेकिंग सोडा से उन जले बर्तनों को साथ कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *