Your PAN and Aadhaar card will never be lost, keep it digitally safe

आज के समय में आधार, पैन, पासपोर्ट और ड्रायविंग लाइसेंस ऐसे जरूरी डॉक्युमेंट हैं, जिनके खो जाने पर या न होने पर आपको दिक्कत हो सकती है. इन डॉक्युमेंट के बिना आप बैंक से लेकर घर तक का काम नहीं कर सकते हैं तो ऐसे में इन सभी डॉक्युमेंट की सेफ्टी हम सभी के लिए जरूरी है.

ड‍िजीटल लॉकर या डिजी लॉकर एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में लॉन्च किया था.

आज के समय में आधार, पैन, पासपोर्ट और ड्रायविंग लाइसेंस ऐसे जरूरी डॉक्युमेंट हैं, जिनके खो जाने पर या न होने पर आपको दिक्कत हो सकती है. इन डॉक्युमेंट के बिना आप बैंक से लेकर घर तक का काम नहीं कर सकते हैं तो ऐसे में इन सभी डॉक्युमेंट की सेफ्टी हम सभी के लिए जरूरी है. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने सभी डॉक्युमेंट को सेफ रख सकते हैं.

इस्तेमाल करें DigiLocker

बता दें अगर आप डिजिटली मिलने वाली लॉकर सुविधा का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको इन जरूरी डॉक्युमेंट के खोने का डर नहीं सताएगा. इस सुविधा को डिजिलॉकर (DigiLocker) के नाम से भी जाना जाता है.

क्या है डिजीलॉकर

ड‍िजीटल लॉकर (Digital Locker) या डिजी लॉकर ( DigiLocker) एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narenda modi) ने जुलाई 2015 में लॉन्च किया था. ड‍िजीटल इंडिया (digital india) अभियान के तहत डिजीलॉकर को शुरू किया गया था.

सभी जगह है मान्य

DigiLocker की मदद से आप अपने किसी भी जरूरी डॉक्युमेंट को सेफ रख सकते हैं. इसके अलावा अगर आप इस लॉकर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको हार्ड कॉपी भी रखने की जरूरत नहीं हैं. यानी ये सभी जगह मान्य है.

कैसे करें इस्तेमाल?

अकाउंट बनाने के ल‍िए सबसे पहले digilocker.gov.in या digitallocker.gov.in पर जाएं.
उसके बाद साइट के दाईं ओर Sign Up पर क्लिक करें.
देखेंगे कि नया पेज ओपन होगा जहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें.
DigiLocker आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा जिसे दर्ज करें.
यूजर नेम और पासवर्ड सेट करें.
इस तरह से अब आप DigiLocker का इस्तेमाल कर सकते हैं.

डॉक्यूमेंट कैसे सेव करें ?

अपने डॉक्यूमेंट को ड‍िजी लॉकर digilocker में सेव करने के लिए आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करना होगा. यदि आप चाहे तो अपने डाक्यूमेंट्स की एक क्लियर फोटो भी क्लिक कर सकते है, जिसके बाद आपको ड‍िजी लॉकर में सेव करने की जरूरत होगी.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *